मेथी के उपयोग से भी कर सकते हैं बालों की समस्या को दूर, ये है इस्तेमाल करने का सही तरीका

मेथी के उपयोग से भी कर सकते हैं बालों की समस्या को दूर, ये है इस्तेमाल करने का सही तरीका

सेहतराग टीम

बाल टूटने और झड़ने की समस्या आज कल अक्सर सुनने को मिलती हैं। यह बुढ़ापे में हो तो अच्छा रहता है लेकिन अगर यह असमय हो तो ये आनुवांशिकी रोग है। यही नहीं यह समस्या गलत खानपान, खराब जीवनशैली और तनाव से भी उतपन्न होती है। वहीं अगर वक्त रहते इस पर ध्यान नहीं दिया जाता है तो व्यक्ति गंजेपन का शिकार हो जाता है। इस बीमारी को एलोपेसिया कहा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि भारत में 10 व्यक्तियों में दो व्यक्ति गंजेपन के शिकार हैं। ऐसे में बालों की समुचित देखभाल भी जरूरी है। अगर आपके बाल भी गिर रहे हैं तो आप मेथी का उपयोग कर इससे छुटकारा पा सकते हैं। अगर आपको इस्तेमाल करने के तरीके मालूम नहीं है तो आइए जानते हैं -

इसे भी पढ़ें- ब्राउन शुगर से पाएं खूबसूरत त्‍वचा

रात में सोने से पहले अपने बालों के अनुसार मेथी को पानी में भिगोकर रख दें। अगले दिन इसे दही के साथ अच्छी तरह से पीस लें। अब इस मिश्रित पेस्ट को अपने बालों में लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद शैंपू की मदद से अपने बालों को धो लें। इसके इस्तेमाल से बालों के गिरने को रोका जा सकता है। साथ ही यह डैंड्रफ भी दूर करता है।

25 ग्राम मेथी को अच्छी तरह से पीसकर इसमें बादाम का तेल मिक्स कर लें। अब इस मिश्रित पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में लगाएं। इसके बाद हल्के हाथों से बालों की मालिश कर एक घंटे तक छोड़ दें। जब समय पूरा हो जाए तो अपने बालों को नार्मल पानी से धों लें। गिरते बालों को कम करने अथवा रोकने में यह रामबाण उपाय है।

दो चम्मच मेथी के दानों को अच्छी तरह से भून लें। जब यह भून जाएं तो ग्राइंडर की मदद से पीस लें। अब इसमें साफ़ पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इसके बाद मिश्रित पेस्ट को अपने बालों के स्कैल्प में लगाकर कुछ समय तक छोड़ दें। अब बालों को नार्मल पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से बालों के असमय गिरने की समस्या से निजात मिल सकता है।

 

इसे भी पढ़ें-

चेहरे पर नई चमक लाएंगे गुड़ के ये 5 फेसपैक

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।